पशु चिकित्सकों की सेवाएं पशुधन के स्वास्थ्य व कल्याण के साथ-साथ मानव व पर्यावरण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी-एल. आर. वर्मा

0
348

पशु चिकित्सकों की सेवाएं पशुधन के स्वास्थ्य व कल्याण के साथ-साथ मानव व पर्यावरण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी-एल. आर. वर्मा
नाहन में विश्व पशु चिकित्सा दिवस अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल आर वर्मा की अध्यक्षता में हुआ आयोजित
नाहन 
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सिरमौर एल आर वर्मा ने आज पशुपालन विभाग  द्वारा आयोजित  विश्व पशु चिकित्सा दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पशु चिकित्सकों की सेवाएं पशुधन के स्वास्थ्य व कल्याण के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के लिए भी बहुत उपयोगी है। यदि पशुधन स्वस्थ है तो मानव व समाज भी स्वस्थ रहेगा।

Bhushan Jewellers

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व पशु चिकित्सा दिवस की थीम “पशु चिकित्सक आवश्यक स्वास्थ्य  कार्यकर्ता “ रखी गई है। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा दिवस हर वर्ष अप्रैल माह के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है यह दिवस पशु चिकित्सकों के संपूर्ण समर्पण और कड़ी मेहनत को सम्मान दिलाने के लिए भी आवश्यक है ।
उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य समाज में दो चीजों के प्रति जागरूकता फैलाना भी है जिसमें एक तो पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल  व दूसरा पशु क्रूरता को रोकना है।उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत से पशु क्रूरता के शिकार होते हैं यह दिवस हमें पशुओं के प्रति  दया भाव रखने औरउनकी रक्षा करने के लिए  प्रेरित करता है।
इस अवसर पर उपनिदेशक पशुपालन विभाग जिला सिरमौर डॉक्टर नवीन सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत कर सम्मानित किया

Advt Classified

कार्यक्रम के दौरान सेवानिवृत्ति उपनिदेशक डॉक्टर नीरू शबनम ने जिला सिरमौर में स्थापित पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण समिति( एसपीसीए) के इतिहास पर प्रकाश डाला इसके अतिरिक्त डॉ- अंकित शर्मा डॉ० नरेश पुंडीर, डॉ० मानसी शर्मा व डॉ- रितिका गुप्ता ने पशुओं से संबंधित बीमारियों, विभागीय गतिविधियों व विभागीय योजनाओं के बारे में सभी उपस्थित लोगों को अवगत करवाया।

Advt Classified

 

इस समारोह में सहायक निदेशक डॉ संदीप शर्मा सहायक निदेशक (परियोजना ) डॉक्टर विजेंद्र सिंह नंदा, डॉक्टर प्रमोद गुप्ता ,डॉक्टर अशोक सखूजा डॉक्टर पवन पांडेय ,डॉक्टर कांत ,डॉक्टर अमरीश गुप्ता,डा० सचिन बिंद्रा तथा जिला सिरमौर के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here