तपती गर्मी में वोटरों का जोश नहीं हुआ कम

0
482

तपती गर्मी में वोटरों का जोश नहीं हुआ कम
चुनाव आयोग ने किए वोटरों को रुझाने के सभी इन्तेजाम 
डिजिटल सिरमौर/पांवटा साहिब
चंडीगढ़ और सात राज्यों में लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण के लिए शनिवार को मतदान चला हुआ है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत, रविशंकर प्रसाद, चरणजीत सिंह चन्नी, पवन सिंह और अभिषेक बनर्जी समेत विभिन्न दलों के 904 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि 10.6 करोड़ मतदाता हैं।

Bhushan Jewellers

भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआइ) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि इस चरण में सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ की कुल 57 सीटों पर मतदान होगा। जिसकी शुरुआत एक जून की सुबह सात बजे होगी और इसका समापन संसदीय क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। इसके साथ ही 18वीं लोकसभा के गठन के लिए 19 अप्रैल से जारी चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। सातवें चरण के साथ-साथ ओड़ीशा के 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान होगा।

Advt Classified

लोकसभा के चुनाव 7वे चरण में भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार के चुनाव में वोटरों का जोश देखने लायक था। तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस के पार होने के बावजूद मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

Advt Classified

जहां एक ओर तपती गर्मी ने जीवन को मुश्किल बना रखा था, वहीं दूसरी ओर लोकतंत्र के इस महापर्व में जनता का जोश और उत्साह कम नहीं हुआ। सुबह-सवेरे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की कतारें देखी गईं। कई जगहों पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मतदान करने पहुंचे, जिससे मतदान केंद्रों का माहौल जीवंत और सकारात्मक बना रहा।

इस बार प्रशासन ने भीषण गर्मी को देखते हुए विशेष प्रबंध किए थे। कई मतदान केंद्रों पर छाया के लिए टेंट लगाए गए, ठंडे पानी की व्यवस्था की गई और प्राथमिक चिकित्सा के इंतजाम किए गए थे। इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर पंखे और कूलर भी लगाए गए थे, ताकि मतदाता आराम से वोट डाल सकें।

वृद्ध और युवा मतदाताओं का भी उत्साह

वृद्ध और युवा मतदाताओं का उत्साह भी देखने लायक था। जहाँ एक ओर बुजुर्ग मतदाता सुबह जल्दी आकर अपने वोट का प्रयोग कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर युवा मतदाता भी अपने दोस्तों के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे थे। कई जगहों पर युवा मतदाताओं ने सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर की, जिससे अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

महिलाओं ने भी दिखाई सक्रियता

महिलाओं ने भी इस तपती गर्मी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अनेक महिलाएं अपने छोटे बच्चों के साथ मतदान करने पहुंचीं। उन्होंने यह साबित कर दिया कि कोई भी चुनौती उनके लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने से उन्हें नहीं रोक सकती।

गौरतलब है कि तपती गर्मी के बावजूद इस बार के चुनाव में मतदाताओं का जोश और उत्साह कम नहीं हुआ। जनता ने यह सिद्ध कर दिया कि लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अटूट है। प्रशासन के बेहतर प्रबंध और लोगों की दृढ़ संकल्पना ने इस बार के चुनाव को सफल और यादगार बना दिया।

#CMO_HIMACHAL_PRADESH #DC_SIRMAUR #SDM_PAONTASAHIB #ELECTION_COMMOTION_OF_INDIA #VOTERS #MP_ELECTION #CONGRESS #BJP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here