डा. वाई.एस.परमार विद्यार्थी ऋण योजना का लाभ उठायें विद्यार्थी 20 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं विद्यार्थी-सुमित खिमटा

0
564

डा. वाई.एस.परमार विद्यार्थी ऋण योजना का लाभ उठायें विद्यार्थी 20 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं विद्यार्थी-सुमित खिमटा
नाहन
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि प्रदेश के गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर अधिकतम 20 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई ‘‘डा. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना’’ प्रदेश के ऐसे होनहार विद्यार्थियों, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से सम्बन्ध रखते हैं के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने में वरदान सिद्ध होगी। उन्होंने सभी पात्र होनहार विद्यार्थियों सेे प्रदेश सरकार की इस शिक्षा ऋण का लाभ उठाने का आहवान किया है।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त सुमित खिमटा आज गुरूवार को नाहन में अग्रणी जिला प्रबन्धन (यूको बैंक) कार्यालय द्वारा आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने सिरमौर जिला में कार्यरत सभी बैंकों को आम जन के हितों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी ऋण योजनाओं के कार्यान्वयन में किसी भी सूरत में ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि जिला में विभिन्न सरकारी योजनाओं से सम्बन्धित जितने भी ऋण के मामले लंबित हैं उन्हें 15 दिनों के भीतर निपटायें ताकि जरूतमंद और पात्र लोगों को समय पर इनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यदि इन ऋण मामलों का निर्धारित अवधि में निपटारा न हुआ तो दोषी बैंक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

Advt Classified

उपायुक्त ने कहा कि जिला में कृषि ऋण क्षेत्र में विभिन्न बैंकों की उपलब्धियां काफी कम है जिसे बढ़ाये जाने की जरूरत है। उन्होंने बैंकों से कहा कि सभी बैंक किसानों और बागवानों को सरकार की योजना के अनुरूप ऋण की सुविधा उपलब्ध करवायें।
सुमित खिमटा ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से सम्बन्धित मामलों को सभी बैंकों को प्राथमिकता के आधार पर निपटारा सुनिश्चित बनाने के लिए कहा ताकि जरूरतमंद युवाओं को अपने कारोबार आरम्भ करने के लिए ऋण सुविधा मिल सके। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत सभी लंबित मामलों को 15 दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश भी दिए।
उपायुक्त ने सभी बैंकों को फील्ड स्तर पर जागरूकता शिविरों का आयोजन करने के लिए कहा ताकि जरूरतमंद लोगों को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की ऋण सम्बन्धी जानकारी समय पर मिल सके।
उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना एवं प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अर्जित उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के लिए कहा।

Advt Classified


अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव अरोड़ा ने इस अवसर पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत बैंकों की ऋण सम्बन्धी उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी बैंकों से सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने का आग्रह भी किया।
परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर अभिषेक मित्तल, उप निदेशक बागवानी डा. सतीश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन संजय तोमर के अलावा आईबीआई के एलडीओ आशीष सांगरा, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे है.

#Education #Education_Load #Student

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here