यहां हुआ जिला स्तरीय युवा कवि संगोष्ठी का आयोजन

0
369

यहां हुआ जिला स्तरीय युवा कवि संगोष्ठी का आयोजन
नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग ज़िला शिमला के संयुक्त तत्वावधान में राजभाषा हिन्दी पखवाड़ा- 2023 के अंतर्गत 26 सितम्बर को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिमला के सभागार में ज़िला स्तरीय युवा कवि संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Bhushan Jewellers

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार एवं भाषाविद आत्मा रंजन ने की। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  ज़िला भाषा आधिकारी शिमला अनिल हारटा ने  कार्यक्रम मे  उपस्थित सभी युवा साहित्यकारों व श्रोताओं का स्वागत किया तथा विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी। मंच संचालन चर्चित युवा कवि विचलित अजय ने किया।

Advt Classified

इस अवसर पर डेढ़ दर्जन से अधिक युवा कवियों ने स्वरचित कविताओं का पाठ किया। कवि सम्मलेन का आगाज चर्चित युवा कवि राहुलदेव प्रेमी की  ‘जड़ों से जुड़ाव’ और ग़ज़ल से हुआ। प्रीति ने पर्यावरण प्रदूषण पर, राहुल आनंद ने  नशा निवारण व गांव की स्मृतियों, नरेश कुमार नोरिया ने पेड़ के जीवन वृतांत, कमल चंद ने आम आदमी के संघर्ष, प्रियंका शर्मा ने स्त्री  उत्पीड़न, अजय वर्मा ने हास्य कविता, अमृता राणा ने एक शहीद के राष्ट्रप्रेम, लक्ष्य ने हिन्दी भाषा की महत्ता पर केंद्रित, नवनीता ने स्त्री शोषण के विरुद्ध, सचिन शर्मा ने मिट्टी का तिलक के माध्यम से मातृभूमि के सम्मान में, निहारिका ने दु:खी व्यक्ति के प्रति स्नेह, राहुल तोमर ने आज की राजनीति पर व्यंग्य द्वारा में सभी श्रोताओं को खूब हंसाया। पायल ने खुद से संवाद, निधि ने स्त्री की व्यथा, सतीश मुसाफिर ने शाखा से टूटता पत्ता के माध्यम से जीवन के सुख दुख को शब्दों में ढाला। अजय विचलित ने दोगले लोग कविता द्वारा व्यक्ति के दोगलेपन पर प्रहार किया। अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में आत्मा रंजन ने युवा कवियों की कविताओं पर सारगर्भित टिप्पणी की। उन्होंने यह भी कहा कि कविता लिखने की पहली शर्त हमारा संवेदनशील मनुष्य होना है। चीज़ों और स्थितियों को सूक्ष्मता और संवेदशीलता से देखना महसूस करना हमें कविता के निकट पहुंचता है।

Advt Classified

नेहरू युवा केन्द्र संगठन के  राज्य निदेशक ईरा प्रभात ने अपने संबोधन में नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से युवाओं के लिए खण्ड स्तर से राष्ट्र स्तर तक  विभिन्न  क्षेत्रों में प्रदान किए जाने वाले अवसरों की विस्तृत जानकारी दी तथा नेहरू युवा केन्द्र संगठन से जुड़ने की अपील की। युवा आधिकारी  नेहरु युवा केंद्र शिमला मनीषा शर्मा ने  कार्यक्रम  में शामिल   कवियों  व श्रोताओं  व संस्थान कर्मियों का धन्यवाद  किया। इस अवसर पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य जोगिंदर शर्मा, अन्य प्रशिक्षकगण व संस्थान के 150 से अधिक प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here