स्वरोजगार अर्जन में अहम भूमिका निभा सकता है यूको आरसेटी-सुमित खिमटा

0
452

स्वरोजगार अर्जन में अहम भूमिका निभा सकता है यूको आरसेटी-सुमित खिमटा
नाहन
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा है कि यूको आरसेटी (ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान) सभी आयु वर्ग के लोगों को स्वरोजगार दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि यूको आरसेटी को अपने संस्थान के तहत चलाये जा रहे विभिन्न कोर्साे की जानकारी प्रदान करने के लिए जागरूकताा शिविरों का आयोजन किया करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूको आरसेटी की उपलब्धियां इस तिमाही में संतोषजनक नहीं है इसलिए संस्थान को अपने प्रशिक्षण कोर्स के लिए पंचायतों, युवा मंडलों, स्वयं सहायता समूहों को अधिक से अधिक संख्या में भागीदार बनाना चाहिए।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त सुमित खिमटा गत गुरूवार को नाहन में यूको आरसेटी की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने कहा कि यूको आरसेटी द्वारा ब्यूटी पार्लर, जूट बैग, सॉफट टवायज, पेपर कवर एवं फाईल निर्माण, डेयरी फार्मिग, वर्मी कंपोस्ट, मधुमक्खी पालन, आचार, मशरूम उत्पादन, सिलाई आदि विभिन्न रोजगारोन्मुख कोर्स चलाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन निशुल्क प्रशिक्षण कोर्स में अधिक से अधिक युवा एवं पात्र लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आना चाहिए।

Advt Classified

उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान आरसेटी द्वारा 178 अभ्यर्थियों को विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। उन्होंने सभी बैंकों से आग्रह किया है कि यूको आरसेटी द्वारा प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को ऋण प्रदान करने में प्राथमिकता दी जाये ताकि प्रशिक्षण के उपरांत यह सभी अभ्यर्थी स्वरोजगार के लिए आगे बढ़ सकें।

Advt Classified


निदेशक यूको आरसेटी नाहन अमिता शर्मा ने इस अवसर पर संस्थान द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कोर्स की उपलब्धियों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बैंकों से प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को समय पर वांछित ऋण उपलब्ध करवाने का आग्रह भी किया। परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर अभिषेक मित्तल, उप निदेशक बागवानी डा. सतीश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन संजय तोमर, अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव अरोड़ा के अलावा आईबीआई के एलडीओ आशीष सांगरा, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here