IND vs BAN: विराट कोहली का 48वां शतक, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

0
683
IND vs BAN: विराट कोहली का 48वां शतक, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया है। वनडे विश्व कप में यह टीम इंडिया की लगातार चौथी जीत है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 256 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 41.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 261 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया।

Bhushan Jewellers

India vs Bangladesh, World cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का 17वां मुक़ाबला मेजबान भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी की मदद से बांग्लादेश को 51 गेंद रहते 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत के 8 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में दूसरे नंबर पर हैं।

Advt Classified

मैच का हाल –
बांग्लादेश द्वारा दिये गए 257 रनों के लक्ष्य को भारत ने तीन विकेट खोकर 41.3 ओवर में हासिल कर लिया। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दी। रोहित ने 40 गेंद पर 48 रन और गिल ने 55 गेंद में 53 रन की पारी खेली। वहीं अंत में विराट कोहली ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 97 गेंद पर नाबाद 103 रन बनाए। इस दौरान कोहली ने चार सिक्स और छह चौके लगाए। यह उनके वनडे करियर का 48वां शतक था।

Advt Classified

विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और 34 गेंद पर नाबाद 34 रन बनाए। केएल अबतक इस वर्ल्ड कप में एक भी बार आउट नहीं हुए हैं। बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज ने 10 ओवर में 47 रन देकर दो विकेट झटके। उनके अलावा हसन महमूद को एक विकेट मिला।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने 82 गेंद पर 7 चौके की मदद से 66 रनों की पारी खेली। उनके अलावा तंजीद हसन ने 43 गेंद पर 51 रनों की पारी खेली। आखिरी में महमुदुल्लाह ने 36 गेंद पर ताबड़तोड़ 46 रन बनाए। भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में मात्र 41 रन देकर दो विकेट झटके। उनके अलावा मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने भी दो – दो विकेट लिए। वहीं शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक – एक सफलता हाथ लगी।

भारत का स्कोर 200 रन के पार
भारत ने 36 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 209 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 69 और लोकेश राहुल 18 रन बनाकर क्रीज़ पर जाने हुए हैं। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अबतक 33 रनों की साझेदारी कर ली है। भारत को जीत के लिए 82 गेंद पर 46 रनों की जरूरत है।

भारत का तीसरा विकेट गिरा –
178 रन के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिरा है। श्रेयस अय्यर 25 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने महमुदुल्लाह के हाथों कैच आउट कराया है। भारत ने 30 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 184 रन बना लिए हैं।|

विराट कोहली का अर्धशतक-
विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंद पर अर्धशतक पूरा कर लिया है। यह कोहली के वनडे करियर का 69वां अर्धशतक है। उन्होंने अबतक अपनी इस पारी में एक सिक्स और चार चौके लगाए हैं। भारत ने 27 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं।

भारत का दूसरा विकेट गिरा –
132 रन के स्कोर पर भारत का दूसरा विकेट गिरा है। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 55 गेंद में 53 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने महमुदुल्लाह के हाथों कैच आउट कराया है। भारत ने 20 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 142 रन बना लिए हैं।

शुभमन गिल का अर्धशतक
शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया है।अपनी पारी में वह अब तक पांच चौके और दो सिक्स लगा चुके हैं। दूसरे छोर पर विराट कोहली 34 रन बनाकर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारत को पहला झटका लगा –
जोरदार शुरुआत के बाद 13वे ओवर की चौथी गेंद पर भारत को पहला झटका लगा। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से चूक गए और 40 गेंद पर 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हसन महमूद की हाल्फ फॉली गेंद को रोहित सिक्स के लिए मारना चाहते थे लेकिन बाउंड्री पर तौहिद हृदॉय ने शानदार कैच पकड़ लिया। भारत ने 13 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं।

भारत ने पावरप्ले में बनाए 63 रन –
257 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने जोरदार शुरुआत की है। कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पहले 10 ओवर में 63 रन जोड़े हैं। इस दौरान रोहित ने 37 आर गिल ने 26 रनों का योगदान दिया।

भारत की तेज़ शुरुआत –
भारत की बल्लेबाजी शुरुआत हो चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने तेज शुरुआत करते हुए पहले टीम ओवर में बिना कोई विकेट गवाएं 26 रन बना लिए हैं।

बांग्लादेश की बल्लेबाजी –
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 256 रन बनाए हैं। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन लिटन दास ने बनाए। दास ने 82 गेंद पर 7 चौके की मदद से 66 रनों की पारी खेली। उनके अलावा तंजीद हसन ने 43 गेंद पर 51 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और तीन सिक्स लगाए। आखिरी में महमुदुल्लाह ने 36 गेंद पर ताबड़तोड़ 46 रन बनाए। इन बल्लेबाजों के अलावा मुश्फिकुर रहीम 46 गेंद में 38 रन, तौहिद हृदॉय ने 16 और नसुम अहमद ने 14 रनों का योगदान दिया।

भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में मात्र 41 रन देकर दो विकेट झटके। उनके अलावा मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने भी दो – दो विकेट लिए। वहीं शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक – एक सफलता हाथ लगी।

बांग्लादेश का आठवां विकेट गिरा
248 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का आठवां विकेट गिरा है। महमुदुल्लाह रियाद 36 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। जसप्रीत बुमराह ने शानदार यॉर्कर गेंद पर उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

बांग्लादेश का सातवां विकेट गिरा
233 रन पर बांग्लादेश ने सात विकेट गंवा दिए हैं। सिराज ने नसुम अहमद को आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। नसुम ने 18 गेंद में 14 रन बनाए। लोकेश राहुल ने उनका कैच पकड़ा।

बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा –
201 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा है। मुश्फिकुर रहीम 46 गेंद में 38 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने उनका शानदार कैच पकड़ा। अब महमुदुल्लाह के साथ नसूम अहमद क्रीज पर हैं।

बांग्लादेश को पांचवां झटका लगा –
बांग्लादेश को 179 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। 38वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने तौहिद हृदॉय को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया है। उन्होंने 35 गेंद पर 16 रन बनाए। बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 181 रन है। फिलहाल। मुश्फिकुर रहीम और महमुदुल्लाह क्रीज पर हैं।

मुश्फिकुर रहीम और तौहिद हृदॉय ने बांग्लादेश की पारी संभाली
27 रन के भीतर एक के बाद एक लगातार तीन विकेट खोने के बाद मुश्फिकुर रहीम और तौहिद हृदॉय ने बांग्लादेशी पारी संभाल ली है। दोनों शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। बांग्लादेश ने 35 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर 165 रन बना लिए हैं।

बांग्लादेश को चौथा झटका
अच्छी शुरुआत के बाद बांग्लादेश की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई है। सलामी बल्लेबाज लिटन दास अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौट गए हैं। दास को रवींद्र जडेजा ने शुभमन गिल के हाथों बाउंड्री पर कैच आउट कराया है। उन्होंने 82 गेंद पर 7 चौके की मदद से 66 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश ने 28 ओवर के बाद चार विकेट के नुकसान पर 138 रन बना लिए हैं।

बांग्लादेश को तीसरा झटका
बांग्लादेश को 129 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। 25वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने मेहदी हसन मिराज को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया।बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 131 रन है। फिलहाल तौहिद हृदोय और लिटन दास क्रीज पर हैं।

लिटन दास का अर्धशतक
21 ओवर के बाद बांग्लादेश ने दो विकेट गंवाकर 113 रन बना लिए हैं। फिलहाल मेहदी हसन मिराज एक रन और लिटन दास 62 गेंदों में 50 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। लिटन ने वनडे करियर का 12वां अर्धशतक लगाया। यह उनका भारत के खिलाफ वनडे में पहला अर्धशतक रहा।

बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा –
कप्तान नजमुल हसन शान्तो आउट के रूप में बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा है। स्पिनर रवींद्र जडेजा ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट कर पवेलाइन भेजा है। एशिया कप 2023 में बेहतरीन फॉर्म में दिखने वाले शान्तो का बल्ल इस मैच में भी नहीं चला। वे 17 गेंद पर मात्र 8 रन बनाकर आउट हो गए। बांग्लादेश ने 20 ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए हैं

बांग्लादेश को लगा पहला झटका –
शानदार शुरुआत के बाद बांग्लादेश को पहला झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन अर्धशतक लगाने के बाद आउट हो गए हैं। कुलदीप यादव ने उन्हें एलबीडबल्यू आउट किया है। तंजीद हसन ने 43 गेंद पर 51 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और तीन सिक्स लगाए। बांग्लादेश ने 15 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 93 रन बना लिए हैं।

तंजीद का अर्धशतक –
बांग्लादेश ने 14 ओवर में बिना विकेट गंवाए 90 रन बना लिए हैं। तंजीद हसन ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। फिलहाल तंजी 41 गेंदों में 50 रन और लिटन दास 43 गेंदों में 37 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

बांग्लादेश ने पावरप्ले में ठोके 63 रन
बांग्लादेश ने शानदार श्रूयत करते हुए पहले 10 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 63 रन बनाए हैं। इस दौरान सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने 30 गेंद पर 21 और तंजीद हसन ने 30 गेंद पर 40 रन बनाए।

बांग्लादेश की धीमी शुरुआत –
बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ धीमी शुरुआत की है। सलामी बल्लेबाज लिटन दास और तंजीद हसन ने अबतक 8 ओवर में 37 रन जोड़ लिए हैं। दास 12 और हसन 23 रन बनाकर खेल रहे हैं।

लिटन और तंजीद क्रीज पर –
बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास और तंजीद हसन क्रीज पर हैं। चार ओवर के बाद बांग्लादेश ने बिना कोई विकेट गंवाए 6 रन बना लिए हैं। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने अबतक जोरदार गेंदबाजी की है।

बांग्लादेश ने किए ये बदलाव –
बांग्लादेश ने अपनी प्लेइंग 11 में दो बदलाव किए हैं। कप्तान शाकिब अल हसन की जगह नसुम अहमद को मौका दिया है। वहीं तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की जगह हसन महमूद को चुना है। वहीं भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमें वनडे विश्व कप में चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से भारत ने तीन मुकाबले जीते हैं और बांग्लादेश को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। बांग्लादेश ने 2007 वर्ल्ड कप में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले मैच में भारत को हराया था। उस समय राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here