यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी -सुमित खिमटा

0
370

यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी -सुमित खिमटा
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में संपन्न
नाहन
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत परिवहन, पुलिस और सम्बन्धित विभागों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ दुर्घटनाओं की संख्या में भी लगातार इजाफा होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत हमें गंभीरता से तीन बिंदुआंे पर कार्य करने की आवश्यकता है जिसमें वाहन चालकों में जागरूकता, वाहनों के लिए पार्किंग इत्यादि की सुविधा और यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई शामिल है।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त सुमित खिमटा आज मंगलवार को नाहन में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने जिला का रोड़ सेफटी प्लाने बनाने के साथ ही नाहन शहर के लिए भी रोड सेफटी प्लान बनाने के लिए नगर परिषद को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग और पुलिस के साथ मिलकर नाहन शहर के लिए रोड सेफटी प्लाान तैयार करे। उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख स्थलों सहित कैंट स्कूल नाहन के समीप चौक पर वाहनों के अनावश्यक पार्किंग पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाये।

Advt Classified

उपायुक्त ने कहा कि जिला की प्रमुख सड़कों विशेषकर राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर ओपरस्पीड रोकने के लिए आवश्यक पग उठाये जायें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए मुख्य मार्ग पर साईन बोर्ड लगाकर स्पीड लिमिट तथा आपातकालीन चिकित्सा सेवा के दूरभाष नम्बरों की जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि कालाअंब से पांवटा साहिब का क्षेत्र सड़क सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत गंभीर है क्योंकि यहां पर औद्योगिक क्षेत्र होने के साथ ही  स्कूलों की काफी संख्या है, इस लिए यहां पर सड़क सुरक्षा उपाय बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि ओवर स्पीड को रोकने तथा दुर्घटना से बचाव के लिए मुख्य मार्ग पर जहां भी जरूरी हो सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें।

Advt Classified

सुमित खिमटा ने अंडर ऐज ड्राईविंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह बहुत ही खतरनाक और जानलेवा है। उन्होंने कहा कि पुलिस को जागरूकता के साथ साथ दोषियों के खिलाफ नियुमानुसार कार्रवाई करवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मानवीय जीवन की सुरक्षा को देखते हुए यातायात नियमों को कठोरता से पालना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदूषण सम्बन्धी नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करें और नियमानुसार चालान किये जायें।
उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा जिला में विभिन्न सड़कों में 566 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गए हैं। इसी प्रकार राष्ट्रीय उच्च मार्ग द्वारा जिला में 17 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गऐ हैं।

उपायुक्त ने सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत रोड़ सेफटी कल्ब और कॉलेजों के एनएसएस के सदस्यों के साथ अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों के लिए फर्स्ट ऐड और दुर्घटना के समय पीड़ित की किस प्रकार सहायता की जायेे इस सम्बन्ध में प्रशिक्षण शिविर लगाने के लिए कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण के आयोजन का लाभ हमें आपदा के समय प्रभावितों को फर्स्ट ऐड व अन्य चिकित्सीय सहयोग में हो सकता है। सहायक आयुक्त विवेक शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न जानकारियों विस्तार से प्रदान की।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोम दत्त, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद संजय तोमर, रोड सेफटी क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र तोमर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग वी.के. अग्रवाल, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय उच्च मार्ग नरेन्द्र कुमार वर्मा, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जितेन्द्र तोमर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक व अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here