नशे के विरूद्ध स्कूलों में विशेष अभियान चलाये जाएंगेः आर.के. गौतम

0
276

नशे के विरूद्ध स्कूलों में विशेष अभियान चलाये जाएंगेः आर.के. गौतम
ड्रग फ्री सोसायटी बनाने की दिशा में सभी मिलजुकर कार्य करें
नाहन

उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को मिलकर ‘‘ड्रग फ्री सोसायटी’’ के निर्माण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ड्रग के सेवन से समाज में कई तरह की बुराइयां पनप रही हैं, हमारा युवा पीढ़ी नशे के कारण गलत रास्ते पर जा रहा है, ऐसे में आवश्यक है कि प्रशासन के साथ-साथ समाज के स्तर पर भी संयुक्त प्रयास किये जाएं ताकि समाज विशेषकर युवा पीढ़ी को नशे के चुंगुल से बचाया जा सके।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त नाहन में मादक द्रव्य समन्वय तंत्र समिति (एनसीओआरडी) की जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
आर.के. गौतम ने सभी सम्बन्धित विभागों से आग्रह किया कि नशे के विरूद्ध विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए जिला के सभी स्कूलों में विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में विद्यार्थियों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तृत से जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में समाज के ऐसे लोगों के अनुभवों को किसी एनजीओ के माध्यम से सांझा किया जा सकता है जो नशा छोड़कर समाज की मुख्य धारा में शामिल हो चुके हैं।

Advt Classified

उपायुक्त ने पुलिस, आबकारी एवं कराधान तथा अन्य सम्बन्धित विभाग को जिला में नशीलें पदार्थों के विक्रय को पूरी तरह रोकने के लिए तत्परता से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की जानकारी के अनुसार जिला के कुछ क्षेत्रों में ओपियम की गैर कानूनी खेती के मामले संज्ञान में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओपियम के उत्पादन, सेवन और विक्रय के बारे में सूचना देने वालों को पुलिस विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी और सूचना देने वाला का नाम भी गोपनीय रखा जाएग। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सिरमौर पुलिस विभाग द्वारा एक व्हटएसऐप नम्बर जारी किया जाएगा जिसमें यह गोपनीय सूचना दी जा सकती है।

Advt Classified

आर.के. गौतम ने कहा कि ओपियम के गैर कानूनी उत्पादन को रोकने के लिए उप-मंडल स्तरीय समिति का गठन किया जा रहा है और यह समिति स्थानीय अथवा बीट स्तर पर एक छोटी कमेटी का गठन करेगी जो ओपियम के गैरकानूनी उत्पादन के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उपायुक्त ने कहा कि नशीले पदार्थों के संभावित बिक्री वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि जिला में ऐसे संभावित स्थलांे को चिन्हित किया जा रहा है और जल्द ही यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

आर.के. गौतम ने बताया कि जिला में 5 पंजीकृत नशा मुक्ति केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने सम्बन्धित सक्षम अधिकारियों को समय-समय पर इन केन्द्रोें के निरीक्षण के भी आदेश दिए। उन्होंने नशीली दवाइयों के गैर कानूनी विक्रय को रोकने के लिए विभिन्न मैडिकल शॉप का समय-समय पर निरीक्षण करने के लिए भी कहा। पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा, उप पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी देवी, उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी, सिरमौर हिमांशु पंवार, एसडीएम पांवटा गुंजीत चीमा के अलावा पुलिस, वन, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य विभाग के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here