तपोवन शीतकालीन सत्र में बैठेगी फुल कैबिनेट

0
573
तपोवन शीतकालीन सत्र में बैठेगी फुल कैबिनेट
19 से 23 दिसंबर के बीच धर्मशाला के तपोवन में होने वाले विधानसभा के शीतकालीन सत्र में फुल कैबिनेट बैठेगी। राज्य मंत्रिमंडल में फिलहाल तीन पद खाली हैं और इन्हें शीतकालीन सत्र से पहले कैबिनेट विस्तार के जरिए भर दिया जाएगा। सरकार और कांग्रेस के सूत्र इसकी पुष्टि कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी खुद संकेत दे चुके हैं कि वह मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हाईकमान के साथ चर्चा में हैं। इसी शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का चयन भी होना है। अभी विधानसभा में स्पीकर के तौर पर पहले सत्र में ही कुलदीप सिंह पठानिया की नियुक्ति हो गई थी, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद अभी खाली है। कांग्रेस के भीतर चर्चा है कि यह पद कांगड़ा जिला को जा सकता है। हालांकि मंत्रिमंडल विस्तार के लिए बनाए जा रहे संतुलन और आगामी लोकसभा चुनाव के गणित पर यह निर्भर करेगा। एक और महत्त्वपूर्ण सवाल यह है कि इस विस्तार में कांगड़ा जिला को कितने मंत्री मिलते हैं? सामान्य तौर पर कांगड़ा की राजनीतिक भागीदारी इससे पहले काफी अच्छी रही है और तीन से ज्यादा मंत्री भी कांगड़ा से रहे हैं।
इस बार अभी तक चंद्र कुमार ही अकेले मंत्री हैं और सुधीर शर्मा और यादविंद्र गोमा के नाम चल रहे हैं। 11 दिसंबर को राज्य सरकार अपना एक साल पूरा करने जा रही है और इसको लेकर कार्यक्रम भी कांगड़ा में ही रखा जा रहा है। कैबिनेट ब्रीफिंग के लिए आए राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि अभी कार्यक्रम का स्थल फाइनल नहीं है। इस कार्यक्रम को लेकर कैबिनेट की बैठक दोबारा से होगी और उसमें यह सारी चीजें फाइनल की जाएंगी। इससे पहले बताया जा रहा था कि शाहपुर के चंबी मैदान में यह रैली हो सकती है, लेकिन अब चर्चा है कि धर्मशाला पुलिस ग्राउंड में भी इस आयोजन को किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री कल करेंगे विधायक दल की बैठक
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अब 3 दिसंबर को शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विधानसभा का सत्र बेशक अभी दूर है, लेकिन इस बैठक को 11 दिसंबर के कार्यक्रम को लेकर रखा जा रहा है। इसमें विधायकों को लक्ष्य भी दिए जाएंगे। इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के लिए मुख्यमंत्री को दिल्ली भी जाना है। 3 दिसंबर को होने वाली सीएलपी की बैठक के दिन ही पांच राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here