आधार कार्ड अपडेट अवश्य करवायें-सुमित खिमटा

0
602

आधार कार्ड अपडेट अवश्य करवायें-सुमित खिमटा
डिजिटल सिरमौर/नाहन
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने जिला के सभी लोगों से अपने-अपने आधार कार्ड अपडेट करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो लोग 10 साल पहले आधार कार्ड बनवा चुके हैं तथा एक बार भी इसे अपडेट नहीं करवाया गया है, उन्हें अपने दस्तावेज आधार में अपडेट करवाने जरूरी हैं ताकि आधार सत्यापन में कोई असुविधा न हो।

Bhushan Jewellers

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा आज शनिवार को नाहन में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की तिमाही बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सुमित खिमटा ने कहा कि आधार अपडेट करवाने की सुविधा आधार केंद्रों पर प्राप्त की जा सकती है या स्वयं भी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर व ईमेल को अपडेट करवाना अति आवश्यक है।

Advt Classified

उपायुक्त ने बैंक, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य के साथ अन्य विभागों को निर्देश दिए कि सभी विभाग आधार सेवाओं को सुचारु रुप से चलाना सुनिश्चित बनायं ताकि आधार कार्ड की अपडेशन और नये आधार कार्ड बनवाने में किसी को भी कोई असुविधा न हो।

Advt Classified

उन्होंने जिला के सभी निवासियों से अपने 0-5 वर्ष तक के बच्चों का नामांकन करने की अपील की है।  उन्होंने कहा कि बच्चे की आयु 5 और 15 वर्ष होने पर अनिवार्य रूप से  बायोमैट्रिक अपडेट करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि आधार धारक द्वारा ऐसी आयु प्राप्त करने के 2 वर्ष के भीतर बायोमैट्रिक अपडेट नहीं किया जाता है तो आधार निष्क्रिय हो जाता है। उन्होंने कहा कि अनिवार्य बायोमैट्रिक्स अपडेशन निशुल्क उपलब्ध है।

सुमित खिमटा ने कहा कि जन्म के साथ ही बच्चे का आधार पंजीकरण अनिवार्य है और सभी सरकारी और गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों को अनिवार्य रूप से जन्म के साथ बच्चे का आधार के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी है।

उपायुक्त ने अग्रणी जिला प्रंबधक को निर्देश दिए कि जिन बैंकों में आधार केन्द्र स्थापित हैं वह सभी बैंक वाण्ज्यिक कार्यों के साथ आधार कार्ड केन्द्रों का सही प्रकार से संचालन सुनिश्चित बनायें और संदर्भ में सभी बैंकों को निर्देश जारी किये जायें।
सुमित खिमटा ने कहा कि स्कूली स्तर पर बच्चों के आधार कार्ड अपडेशन का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को आधार किट मिलते ही स्कूल स्तर पर आधार कार्ड अपडेशन का कार्य संचालित करना आरम्भ कर दिया जायेगा।
उपायुक्त ने यूआईडीएआइ (भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण) अधिकारियों को ग्रामीण स्तर पर आधार अपडेशन कैंप लगाने के निर्देश दिए ताकि कोई भी व्यक्ति आधार अपडेशन से वंचित न रहे। उन्होंने पंचायत स्तर पर जागरूकता शिविरों के आयोजन के लिए भी कहा। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों को आधार अपडेशन में अपनी भागीदारी निभाते हुए स्थानीय लोगों को जारूगक करने के लिए कहा।
ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शिखा शर्मा ने इस अवसर पर बैठक का संचालन करते हुए आधार अपडेशन सम्बन्धी जानकारी विस्तार से प्रदान की।
जिला के विभिन्न एसडीएम और यूआईडीएआई शिमला के प्रभारी वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए।

एसडीएम नाहन रजनीश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोम दत्त, के अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here